खड़े होकर बिल्कुल न पिये पानी, होते है शरीर को इतने सारे नुकसान

पानी हमारे शरीर का एक बहुत ही ख़ास और महत्त्वपूर्ण अंग है जिसको हम खूब ज्यादा पीते है और इसका इस्तेमाल हमारे जीवन में सबसे अधिक देखने में भी आता है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कही न कही हमारे शरीर का एक बड़ा हिस्सा जल ही है और लोग हमे पानी पीने की सलाह देते है, लेकिन किस तरह से पानी को पिया जाना चाहिए इस बारे में कोई भी सलाह देते हुए नजर नही आता है और ये काफी बुरा है. हमें हमेशा बैठकर के पानी पीना चाहिए लेकिन कई लोग खड़े खड़े पी लेते है तो खड़े होकर पानी पीने के क्या नुकसान है?

खड़े होकर पानी पीने के होते हैं ये नुकसान, जानें –
पेट के पाचन तंत्र को पहुंचाता है नुकसान- आयुर्वेद के अनुसार जब आप खड़े खड़े पानी पीते है तो ये सीधे पानी जाकर के पाचन अंगो में गिरता है और हमारे पाचन तंत्र को कमजोर कर देता है. और जो भी पोषक तत्व को अवशोषित करने की क्षमता हमारे शरीर के अन्दर होती है वो भी इसके कारण से कम हो जाती है. इसलिए माना गया है कि पाचन तंत्र हमेशा को अच्छा रखने के लिए हमेशा हमे बैठकर के ही पानी पीना चाहिए.

जोड़ो के दर्द की समस्या- जब आप खड़े होकर के पानी पीते है तो इससे आपके शरीर में जोड़ो की समस्या पनप सकती है. ये एक दो दिन में नही बल्कि कई सालो में धीरे धीरे हो जाती है और जब एक बार ये दिक्कत हो गयी तो फिर इसे रिवर्स करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए खड़े होकर के पानी पीना थोड़ा बचें, इससे ये दिक्कत भी काफी ज्यादा हो जाती है और समस्या जब होती है तो फिर कही न कही समय के साथ में ये बढती ही है इसलिए ज़रूरी है कि आप ऐसा होने ही न दे.

शरीर में अवशोषण में समस्या- जब आप खड़े होकर के पानी पीते है तो फिर आपके शरीर में जो अवशोषण की क्षमता है वो काफी ज्यादा कम हो जाती है और आपको इसका प्रभाव अपने शरीर के ऊपर भी काफी हद तक होते हुए नजर आता है जो बिलकुल भी अच्छा नही है. ऐसे में जरूरी यही है कि आप बैठकर के ही पानी पिए.

बैठकर पानी पीने से मांसपेशियां रहती है सही- जब आप खड़े होकर के पानी पीने की बजाय बैठकर के पानी पीते है तो इससे आपकी मांसपेशियाँ काफी ज्यादा आराम महसूस करती है और इससे आपका जो नर्वस सिस्टम है वो भी काफी ज्यादा अच्छे तरीके से कार्य करते हुए नजर आता है.

किडनी के लिए बैठकर पानी पीना अच्छा- खड़े होकर के पानी पीते समय किडनी सही जगह में नही रहती है जबकि जब आप बैठकर के पानी पीते है और धीरे धीरे पानी पीते है तो वो पानी अवशोषित होता है जबकि खड़े होकर तेज़ी से पिया हुआ पानी बहुत ही जल्दी से फ्लश आउट कर दिया जाता है जिससे कि आपके शरीर में जो पानी गया था उसका सही इस्तेमाल जो हो सकता था वो तो हो ही नही पाया और कही न कही ये बहुत ही महत्त्वपूर्ण भी है.

तो ये कुछ एक चीज़े है जिनके माध्यम से हमें पता चलता है कि हमें खड़े होकर के पानी पीने की गलती नही ही करनी चाहिए. इसके अलावा कुछ और बाते है जो ध्यान में रखी जानी चाहिए जैसे खाना खाने के तुरंत पहले या फिर तुरंत बाद मे पानी नही पिया जाना चाहिए, पानी बहुत ही ज्यादा ठंडा या फिर बहुत ही ज्यादा गरम नही पीकर के हमेशा औसत तापमान का ही पीना चाहिए और सबसे ख़ास बात, आप अगर आप सुबह उठकर के गुनगुना पानी पीते है तो उससे आपके शरीर को कई सारे लाभ एक साथ में देखने में आते है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *