शरीर में दिख रहें हैं ये 7 बदलाव, तो मतलब फिट हैं आप

एनर्जी लेवल- किसी व्यक्ति का ऊर्जा स्तर यह पता लगाने के लिए एक अच्छा पैरामीटर है कि वह स्वस्थ है या नहीं। आप अगर अच्छा आहार नहीं लेंगे, एक्सरसाइज नहीं करेंगे, तो दिनभर थकान महसूस करते हैं। वहीं एक स्वस्थ व्यक्ति के पास दिन भर के काम के लिए ऊर्जा का अच्छा स्तर होता है और वह अपने काम में ध्यान केंद्रित कर सकता है। इतना ही नहीं उसका प्रदर्शन भी अच्छा रहता है।

फिटनेस लेवल- अगर आप स्वस्थ नहीं होते हैं, तो आप नोटिस करेंगे कि शुरुआत में एक्सरसाइज करते वक्त आप जल्दी थक जाएंगे। न ही ज्यादा देर तक एक्सरसाइज कर पाएंगे। लेकिन अगर एक्सरसाइज करते वक्त आपक घंटा भर भी छोटे-छोटे ब्रेक के साथ एक्टिविटी कर पा रहें, कम से कम 10 पुशअप कर पा रहें और एक मिनट की स्प्रिंटिंग कर पा रहे हैं, तो इसका मतलब आप अच्छी शेप में हैं।

बॉडी मास इंडेक्स हो सही- 18.5 से 24.9 के बीच अगर आपका बीएमआई, बॉडी मास इंडेक्स है, तो यह अच्छे स्वास्थ्य का साइन है। बीएमआई व्यक्ति की हाइट के तौर पर वजन का माप लेकर पता किया जाता है। 18.5 से कम बीएमआई वाले लोग कम वजन वाले होते हैं, जबकि 25 से ऊपर और 30 से कम बीएमआई वाले लोगों को अधिक वजन के रूप में परिभाषित किया जाता है।

अच्छी नींद भी एक साइन है- अगर बिस्तर पर लेटते ही 20 मिनट के अंदर आपको

नींद नहीं आती है और आप 6 घंटे से कम नींद लेते हैं या फिर 10 घंटे से ऊपर नींद ले रहे हैं, तो आपका स्लीप पैटर्न गड़बड़ है। हो सकता है कि आप स्लीप-रिलेटेड परेशानी हो। स्लीप डिसऑर्डर के कारण आपको गंभीर हेल्थ की परेशानियां हो सकती हैं। वहीं अगर आपका स्लीप पैटर्न ठीक है यानी आप 6-7 घंटे की नींद ले रहे हैं और बीच-बीच में नींद भी नहीं टूटती है, तो आप फिट हैं। अगर नींद आने में बहुत दिक्कत होती हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

आंखें बताती हैं कि आप स्वस्थ हैं- स्वस्थ आंखें, स्वस्थ जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्या आप जानते हैं कि आपकी आंखों का सफेद हिस्सा आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है? आपकी पेट की समस्याएं आपकी आंखों पर साफ दिखाई देती हैं। आपकी आंखों का सफेद हिस्सा क्लियर व्हाइट होना चाहिए। आंखों में ब्लड वेसल भी नहीं दिखनी चाहिए। न ही उनमें ड्राईनेस और रेडनेस होनी चाहिए। अगर ये लक्षण आपको दिखते हैं, तो आप फिट नहीं हैं, लेकिन अगर आपकी आंखें एकदम चमकदार हैं और क्लियर व्हाइट हैं, तो आप स्वस्थ और अच्छे शेप में हैं।

स्वस्थ नाखून यानी स्वस्थ आप- यह जानने के लिए कि क्या आपके नाखून स्वस्थ हैं,

तो उन पर फ्लेकीनेस, ड्राई और हार्ड नेल्स, ब्रिटलनेस जैसे लक्षणों की तलाश करें। अगर आपको ऐसे कोई भी संकेत दिखें, तो यह दर्शाता है कि आपका स्वास्थ्य खराब है और इसलिए इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। वहीं अगर आपके नाखून हल्के गुलाबी रंग के हैं और उनमें किसी तरह की दरार, रफनेस और हार्डनेस नहीं है, तो आप अच्छी शेप में हैं और फिट हैं।

शरीर से न आती हो बदबू- शरीर से बदबू आना स्वाभाविक है। दिनभर काम,

एक्सरसाइज और कई एक्टिविटी के कारण शरीर से बदबू आती ही है, मगर फिजूल में बदबू आना भी एक संकेत है कि आपको अपनी ओर ध्यान देने की जरूरत है। नहाने और नियमित साफ-सफाई से रहने के बावजूद भी अगर आप में से बदबू आती है, तो परफ्यूम या सेंट के पीछे भागने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आप स्वस्थ हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *