क्या आप जानते हैं कि होटल के रूम में हमेशा सफेद चादर ही क्यों बिछाई जाती है?

अगर आप बिजनेस या घूमने के लिए शहर से बाहर गए होंगे तो आपने रूकने के लिए होटल जरूर ही बुक किया होगा.

घर से दूर कुछ समय रूकने के लिए होटल ही सबसे बढ़िया साधन होता है. अगर आप होटलों में जाते रहते हैं तो आपने एक चीज हमेशा देखी होगी कि होटलों के बिस्तर पर हमेशा सफेद रंग की ही चादर बिछी होती है.

होटलों में सफेद रंग की चादर क्यों बिछाई जाती है इसके पीछे कुछ वजहें हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस बारे में.

सफेद चादर से दिखती है सफाई- जब कोई व्यक्ति होटल में जाता है तो वो चाहता है कि वहां पर मौजूद सभी चीजें एकदम साफ सुथरी हों. बेड पर सफेद चादर बिछी होने से कमरा एकदम साफ सुथरा और सुंदर दिखता है. हालांकि सफेद चादर को साफ रखना बेहद मुश्किल होता है.

आरामदायक महसूस करते हैं ग्राहक- सफेद रंग मन को शांत रखता है. जब भी कोई ग्राहक थककर होटल में आता है तो वो शरीर के आराम के साथ मन की शांति भी चाहता है. सफेद चादर से कमरा अच्छा दिखाई देता है.

ब्लीच करना होता है आसान- सफेद चादर को धोकर उसे ब्लीच करना बहुत आसान होता है. ब्लीच करने से चादर एकदम साफ सुथरी हो जाती है. रंगीन कपड़ों में ब्लीच नहीं हो पाती.

बता दें कि सन 1990 से पहले होटलों में रंगीन चादरें इस्तेमाल की जाती थी. फिर एक सर्वे में लोगों से पूछा गया कि साफ-सफाई, लग्जरी का क्या मतलब होता है तो उसमें ये बात सामने आई कि सफेद रंग को लोग बेहद पसंद करते हैं. दसके बाद होटलों में चादर से लेकर दीवारों तक में सफेद रंग करने का चलन बढ़ गया.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *